अच्‍छी स्क्रिप्‍ट मिली तो भोजपुरी फिल्‍में भी करूंगी : प्रियंका चोपड़ा

इस साल की शुरुवात में जब प्रियका चोपड़ा ने भोजपुरी फ़िल्म निर्माण की घोषणा की तब सबका ध्यान इस बात की ओर आकृष्ट हो गया की आखिर एक इंटरनेशनल स्टार ने अपने प्रोडक्शन हाउस की पहली फ़िल्म के लिए भोजपुरी ही क्यों चुना। आलोचको ने तो यहाँ तक कहना शुरू कर दिया की शायद उन्हें भोजपुरी के बाजारू संस्कृति का पता नहीं है और लोगो के बहकावे में आकर भोजपुरी फिल्मों के निर्माण में उतर गयी है और वो बतौर निर्मात्री अपना नाम भी फ़िल्म को नहीं देने वाली है। प्रियंका ने लोगो की इस आशंका को धूमिल करते हुए ना सिर्फ खुद को फ़िल्म के साथ जोड़ा बल्कि बिहार की राजधानी पटना में फ़िल्म के प्रीमियर में भी हिस्सा लिया। प्रीमियर से पूर्व उन्होंने पत्रकारो से भी खुल कर बात की। प्रस्तुत है प्रियंका चोपड़ा से उदय भगत की बातचीत के कुछ अंश …

सवाल – आपने अपने प्रोडक्शन हाउस की शुरुवात के लिए भोजपुरी को ही क्यों चुना?
प्रियंका चोपड़ा – मेरा जन्म जमशेदपुर में हुआ है और उस समय बिहार का विभाजन नहीं हुआ था इस तरह मैं जन्मजात बिहारी हूँ। मेरी माँ की मातृभाषा भोजपुरी है और उनके दिल में बिहार के प्रति बहुत लगाव है, उनकी तरह मेरा भी भावनात्मक लगाव बिहार से है क्योंकि मेरी पढ़ाई की शुरुवात यही से हुई। मिस वर्ल्ड बनने के बाद मैं सबसे पहले बिहार आई, उसके बाद ही अन्य जगहों पर गयी। यानि आप कह सकते हैं की मुझमे बिहारीपन जन्मजात है इसीलिए जब अपने प्रोडक्शन हाउस से फ़िल्म निर्माण की बात चली तो मैंने क्षेत्रीय भाषाओँ से ही फ़िल्म बनाने की शुरुवात की और भोजपुरी से इसकी शुरुवात कर दी।

सवाल – आपकी फ़िल्म बम बम बोल रहा है काशी पर भी अश्लीलता का आरोप है?
प्रियंका चोपड़ा – अश्लीलता हिंदी फिल्मो में कम है क्या? जिन गानों को आप अश्लीलता के मापदंड पर रख रहे हैं उस तरह के गाने मुझे भी करने में कोई परहेज नहीं है। मुझे खुद इस फ़िल्म के गाने अच्छे लगते हैं। मसाला और अश्लीलता को एक ही तराजू पर नहीं तौला जा सकता है।

सवाल – क्या आप भोजपुरी फ़िल्म करेंगी?
प्रियंका चोपड़ा – क्यों नहीं? अच्छी स्क्रिप्ट आये तो मुझे किसी भी भाषा की फिल्मो से कोई परहेज नहीं है। मैंने तेलगु की फिल्में की है, भोजपुरी सहित किसी भी क्षेत्रीय भाषा की फ़िल्म करने में मुझे कोई एतराज नहीं है क्योंकि मेरा मानना है की सिनेमा की कोई भाषा नहीं होती।

सवाल – आपकी अगली फ़िल्म क्या है?
प्रियंका चोपड़ा – मेरी अगली फ़िल्म की जानकारी जल्द ही आप लोगो तक पहुच जायेगी। अभी फिलहाल इतना ही कहूँगी की मेरी अगली फ़िल्म बिहारी पृष्ठभूमि की ही होगी जिनमे बदलते बिहार की झलक भी लोगो को मिलेगी।

सवाल – क्या आपको लगता है बिहार बदल रहा है?
प्रियंका चोपड़ा -बेशक बदलाव आया है बिहार में। मेरे बचपन के बिहार और आज के बिहार में काफी अंतर है। आज विकास का दौर है। शिक्षा का स्तर सुधरा है, लोग सजग हो गए हैं। नाकारात्मक सोच में बदलाव आया है।

सवाल – बिहार से आपको इतना लगाव है तो आपने बिहार में शूटिंग क्यों नहीं की?
प्रियंका चोपड़ा – कोई भी निर्माता अपनी सहूलियत देखता है। कोई जरुरी नहीं की फ़िल्म की शूटिंग रियल लोकेशन पर ही हो। हम स्टूडियो में ही लन्दन का सेट तैयार कर लेते हैं। बिहार में फ़िल्म निर्माण की असीम संभावनाए है और मुझे ख़ुशी है की बिहार सरकार इस दिशा में ठोस कदम उठा रही है। जाहिर है निर्माता निर्देशक अब बिहार की ओर रुख करेंगे और मैं भी चाहूंगी की मेरी अगली फ़िल्म की शूटिंग बिहार में हो।