होगा Special Premier Musical Show ‘रौनक एंड जस्सी’ का

भारत में सार्वजनिक स्वास्थ्य, खासकर महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य और उनके अधिकारों के मामले में देश के विजन को आकार देने में पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के निरंतर प्रयास और संस्था की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर 28 फरवरी, 2020 को नई दिल्ली में फ़िरोज़ अब्बास खान के नए हिंदी म्यूजिकल शो ‘रौनक एंड जस्सी’ के स्पेशल प्रीमियर का मंचन किया जाएगा। अब्बास खान निर्देशित ट्रांस-मीडिया एडुटेनमेंट शो ‘मैं कुछ भी कर सकती हूं’ के निर्माण में प्रारंभिक सहयोग के बाद से ही पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के साथ उनकी साझेदारी और मजबूत हुई है। ‘मैं कुछ भी कर सकती हूं’ ने हाल ही में दूरदर्शन पर अपना तीसरा सीज़न पूरा किया है और इसके कुल दर्शकों की संख्या 200 मिलियन से अधिक है।

‘रौनक और जस्सी ’का प्रीमियर उस रचनात्मक सहयोग का विस्तार है जिसका मकसद युवा महिलाओं को उनके सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सशक्त बनाना है। पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया की कार्यकारी निदेशक पूनम मुत्तरेजा इस जुड़ाव के बारे में बताते हुए कहती हैं, ‘पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया, समाज को पीछे ले जाने वाले सामाजिक मानदंडों को चुनौती देने के लिए मनोरंजक शिक्षा का सहारा लेता है। हमारे पूरे पार्टनरशिप के दौरान फिरोज अब्बास खान ने प्रभावशाली संदेश के साथ कंटेट तैयार करने में हमेशा कामयाबी हासिल की है। पितृसत्तात्मक सेट-अप में जस्सी का नारीवादी रुख, लैंगिक सशक्तीकरण पर युवाओं के साथ हमारे काम को और धार देता है।

निर्देशक फ़िरोज़ अब्बास ख़ान कहते हैं, ‘रौनक एंड जस्सी’ की जस्सी हो या ‘मैं कुछ भी कर सकती हूं’ की डॉ। स्नेहा, दोनों एक जैसी हैं। वे कट्टर मानसिकता के खिलाफ लड़ने वाली मजबूत महिलाएं हैं। पीएफआई की 50वीं वर्षगांठ पर देश की राजधानी में रौनक एंड जस्सी का प्रीमियर भारत में बदलाव लाने वाली महिलाओं को एक श्रद्धांजलि है। ’

पिछले 50 वर्षों के दौरान पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में प्रतिबद्ध रहा है। संस्था ने उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान में महिलाओं के बीच लगातार काम किया है ताकि वे अपने स्वास्थ्य और अच्छे-बुरे के बारे में सही निर्णय ले सकें।

‘रौनक एंड जस्सी’ के बारे में

रौनक एंड जस्सी विलियम शेक्सपियर के क्लासिक नाटक रोमियो और जूलियट से प्रेरित हैं। शो के मुख्य कलाकारों में नेहा सरगम, ओमकार पाटिल, सोनल झा सहित अन्य कलाकार शामिल हैं। म्यूजिकल शो रौनक और जस्सी, अवार्ड विनिंग टीम एक साथ आ रही है, जिसमें मनीष मल्होत्रा की शानदार कॉस्ट्यूम डिज़ाइनिंग, मयूरी उपाध्याय की कोरियोग्राफी, पीयूष कनौजिया का दिलकश संगीत, डेविड लैंडर की मंत्रमुग्ध कर देने वाली लाइटिंग डिज़ाइन देखने को मिलेगा। शो के लिए भव्य सेट के निर्माण फली उनावाला ने जबकि शानदार प्रोजेक्शन डिज़ाइन जॉन नारुन ने किया है।